(New List 2020) Bharat Me Kitne Rajya Hai

(New List 2020) Bharat Me Kitne Rajya Hai | भारत में राज्य और उनकी राजधानी

भारत एक महान देश है जो विविधताओं से भरा हुआ है। भारत में अनेक भाषाएँ बोली जाती है और कई सारी सांस्कृतिक विरासत मौजूद है। भारत में मौजूद राज्यों का गठन देश की आजादी के बाद भाषाई आधार पर किया गया था। Bharat Me Kitne Rajya Hai 2020 और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या क्या है? इस बारे में प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न पूछा जाता रहा है। यही नहीं वर्तमान में भारत के राज्यों की राजधानी के नाम क्या है? इस बारे में प्रश्न आ जाता है। इसलिए आज हम इस बारे में विस्तार से जानकारी लेकर आएं है जो आपकी सामान्य जानकारी को ताजा कर देंगी।

(New List 2020) Bharat Me Kitne Rajya Hai

Bharat Me Kitne Rajya Hai 2020

भारत क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सातवां बड़ा देश और जनसँख्या के लिहाज से भारत के विश्व में दस्ता स्थान है। भारत के राज्यों का गठन भाषाई आधार पर इसलिए किया गया क्योंकि भारत में आजादी से पहले छोटी-बड़ी कई रियासतें मौजूद थी। जिनकी अपनी एक अलग संस्कृति और पहचान थी। आजादी के बाद भारत में इन रियासतों के विलय के बाद भी इन संस्कृति और विविधता को बनाएं रखने के लिए देश में राज्य का निर्माण भाषा के आधार पर किया गया। देश के हर राज्य में हर राज्य अलग भाषा और उसकी एक अलग संस्कृति है। ऐसे में सभी की तरक्की और देश के विकास के लिए ऐसा करना जरुरी था।

Sr. No. राज्य राजधानी
1. अरुणाचल प्रदेश ईटानगर
2. असम दिसपुर
3. आंध्रप्रदेश हैदराबाद
4. उतरप्रदेश लखनऊ
5. उतरांचल देहरादून
6. ओडिशा भुवनेश्वर
7. कर्नाटक बैंगलोर
8. केरल तिरुवनंतपुरम
9. गुजरात गांधीनगर
10. गोवा पणजी
11. छत्तीसगढ़ रायपुर
12. तमिलनाडु चेन्नई
13. त्रिपुरा अगरतला
14. नागालेंड कोहिमा
15. पश्चिमबंगाल कोलकाता
16. पंजाब चंडीगढ़
17. बीहार पटना
18. मणिपुर इम्फाल
19. मध्यप्रदेश भोपाल
20. महाराष्ट्र मुम्बई
21. मिजोरम आईजोल
22. मेघालय शिलोंग
23. राजस्थान जयपुर
24. सिक्किम गंगटोक
25. हरियाणा चंडीगढ़
26. हिमाचलप्रदेश शिमला
27. झारखंड रांची
28. तेलंगाना हैदराबाद

भारत में कितने केंद्र शासित प्रदेश है?

सरकारी नौकरी के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में वर्तमान भारत में कितने राज्य है और केंद्र शासित प्रदेश की संख्या है? इस बारे में पूछा जाता रहा है। ऐसे में इस प्रश्न का सही जवाब देने के लिए आपके पास सही जानकारी होना जरुरी है। हम आपको बता दें की 2 जून, 2014 से पहले भारत में 28 राज्य थे लेकिन 2 जून 2014 में भारत के राज्यों की संख्या के राज्य का इजाफा हुआ और अब वर्तमान समय में भारत में राज्यों की कुल संख्या 29 हो गई है। 29वें राज्य के रूप में तेलंगाना का गठन हुआ, जिसके बाद इंडिया में स्टेट की संख्या 29 हो गई और 7 केंद्र शासित प्रदेश थी।

Sr. NO केंद्र शाशित प्रदेश
1. दादरा और नगर हवेली
2. लक्षद्वीप
3. दिल्ली
4. पुदुच्चेरी
5. जम्मू और कश्मीर
6. लद्दाख
7. दिव और दमन
8. अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह
9. चंडीगढ़

समय-समय पर भारत में राज्य की संख्या में बदलाव होते रहे है और अब 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35A को हटाएं जाने के बाद एक बार फिर से भारत में राज्य की संख्या बदल गई। वर्तमान समय में भारत में 28 राज्य है और 9 केंद्र शासित प्रदेश है। इन राज्यों की राजधानी क्या है?

Rajasthan SSO ID Registration Online

अब आपको यह जानकारी मिल गई होगी की Bharat Me Kitne Rajya Hai हमने इस आर्टिकल में भारत में कुल राज्य और उनकी राजधानी के बारे में भी जानकारी दी है। अगर आपको एग्जाम में किसी राज्य की राजधानी का नाम पूछा जाता है तो आप आसानी से बता पाएंगे। भारत में राज्य और उनकी राजधानी के बारे में जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें और इस पोस्ट के बारे में अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट में दें।

2 thoughts on “(New List 2020) Bharat Me Kitne Rajya Hai | भारत में राज्य और उनकी राजधानी”

  1. Pingback: Credit Card Kaise Banwaye? क्रेडिट कार्ड क्या होता है? इसके फायदे और नुकसान | Khabri Express

  2. Pingback: TikTok की मशहूर स्टार ने किया सुसाइड, मौत से पहले किया था वीडियो शेयर | Khabri Express

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *